मामाअर्थ राइस फेस वॉश के फायदे और नुकसान

आज कल के बढते प्रदूषण के कारण कारण काफी सारे चेहरे की समस्याएं हो सकती हैं। हर दिन , आपकी त्वचा को सूरज की रोशनी , पसीने और गंदगी जैसे हानिकर तत्वों के संपर्क में आती हैं इन सभी हानिकर तत्वों को चेहरे से हटाने के लिए अपने बाजार में से काफी महगें फेस वॉश का उपयोग किया होगा किन्तु किसी भी प्रकार का फर्क नही मिलने पर आप हर मान लेते हैं और कहते हैं की ऐसा फेस वॉश होता ही नहीं हैं पर ऐसा नही है आज भी बजार में एसे फेस वॉश मिलते हैं। इनमें से एक मामाअर्थ राइस फेस वॉश हैं।

आज हम मामाअर्थ राइस फेस वॉश से जुडी सभी प्रकार की जानकरी के बारे में बताने वाले हैं जैसे की Mamaearth Rice Face Wash Ke Fayde क्या हैं , मामाअर्थ राइस फेस वॉश क्या हैं , मामाअर्थ राइस फेस वॉश के नुकसान क्या हैं , मामाअर्थ राइस फेस वॉश का उपयोग कैसे करना हैं और मामाअर्थ राइस फेस वॉश में कौन कौन सी सामग्री हैं इन सभी प्रकार के टॉपिक के बारे बताने वाले हैं।मामाअर्थ राइस फेस जुडी A TO Z किसी भी प्रकार की खास बात छुट ना जाए इसी लिए लेख को ध्यान से पढ़े।

मामाअर्थ राइस फेस वॉश क्या हैं ?

मामाअर्थ राइस फेस वॉश एक प्राकृतिक स्किन केयर प्रोडक्ट हैं और इसे मामाअर्थ कंपनी के द्वारा त्यार करने में आया हैं।यह कंपनी भारतीय बाजार में अपने स्वच्छ और सुरक्षित उत्पादों के लिए जानी जाती है। मामाअर्थ चेहरे की त्वचा से जुडी सभी प्रकार की समस्या को दूर करने के लिए काफी अच्छा फेस वॉश हैं क्यू की यह फेस वॉश को चावल के अर्क से बनाया जाता हैं चावल का अर्क चेहरे की त्वचा के लिए काफी अच्छा होता हैं। यह फेस वॉश एक प्रभावी लेकिन कोमल सफाई प्रदान करता है। तो चलिए जानते हैं की मामाअर्थ फेस वॉश के फायदे क्या हैं।

मामाअर्थ राइस फेस वॉश के फायदे(Mamaearth Rice Face Wash Ke Fayde)

आपकी स्किन केयर रूटीन में मामाअर्थ राइस फेस वॉश का हो बहुत जरुरी होता हैं क्यू की मामाअर्थ राइस फेस वॉश कई प्रकार के फायदे हैं इन कई प्रकार के फायदों के बारे में निचे विस्तार में बताया हुवा हैं।

1.त्वचा को साफ करने में

चेहरे की त्वचा को स्वस्छ और सुंदर बनाने के लिए इसे साफ रखना बेहद ज़रूरी होता है। इसी लिए त्वचा को गेहराई से साफ करने के लिए आप मामाअर्थ राइस फेस वॉश का उपयोग कर सकते हैं। यह फेस वॉश में चावल के अर्क होते हैं और चावल के अर्क चेहरे की त्वचा पर से गंदगी को दूर करते है और त्वचा को साफ करते है।

2. त्वचा को हाइड्रेट रखने में

त्वचा को साफ करने के साथ यह त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए बहुत अच्छा फेस वॉश।मामाअर्थ राइस फेस वॉश के इस्तेमाल से त्वचा का pH स्तर संतुलित रहता है, जो त्वचा की हाइड्रेशन को बनाए रखने में सहायक होता है।यह फेस वॉश चेहरे की त्वचा को पानी की कमी को पूरा करता हैं जिससे त्वचा सुखी नहीं होती।

3.त्वचा की रंगत

त्वचा के रंग बदल ने के कई कारणों हो सकते हैं जैसे की धूप में रहना, हार्मोनल परिवर्तन, सूजन, संक्रमण और कुछ दवाएँ। त्वचा की रंगत को सही करने के लिए आप रोजाना जीवन में मामाअर्थ राइस फेस वॉश का उपयोग कर सकते हैं। यह त्वचा को प्राकृतिक चमक देने में मदद करता हैं।

4.पिंपल्स में

काफी सारे लोग को अपने चेहरे पर कई कारणों के चलते पिंपल्स की समस्या काफी ज्यादा हो जाती हैं। मामाअर्थ राइस फेस वॉश पिंपल्स को दूर करने के लिए काफी फायदेमं हैं। इसमें फेस वॉश में मौजूदा तत्व चेहरे पर से पिंपल्स को दूर करने में मदद करते हैं।

5. दाग-धब्बों में

चेहरे पर दाग-धब्बों की समस्या यह एक आम प्रकार की समस्या हैं। मामाअर्थ राइस फेस वॉश त्वचा को गहराई से साफ करता हैं जिससे गंदगी और हानिकारक पदार्थो को दूर करता हैं। यह फेस वॉश का नियमित उपयोग करने से चेहरे के दाग-धब्बे काफी कम हो सकते हैं।

6.मामाअर्थ राइस फेस वॉश के अन्य छोटे फायदे

  • चेहरे की त्वचा को मुलायम बनता हैं।
  • ph स्तर को नियंत्रण करने में मदद करता हैं।
  • चेहरे की त्वचा को प्राकृतिक चमक देने में।
  • चेहरे की त्वचा को प्रदूषण के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करता है।
  • सभी प्रकार की त्वचा में उपयोग कर सकते हैं।

ये भी पढ़े : सेटाफिल फेस वॉश के फायदे

मामाअर्थ राइस फेस वॉश क नुकसान

मामाअर्थ राइस फेस वॉश कई सारे फायदों के साथ साथ कुछ निमलिखित नुकसान भी हैं। मामाअर्थ राइस फेस वॉश से जुड़े सभी प्रकार के नकसान के बारें में निचे बताया हुवा हैं।

1.एलर्जी

किसी भी प्रकार के फेस वॉश का उपयोग करने से पहले एक बार इसमें कौन कौन सामग्री को मिलाकर बनाया गया हैं यह जान लेना बहुत ही जरुरी होता हैं जिससे बाद में किसी भी प्रकार की समस्या ना हो सके। इसी तरह से मामाअर्थ राइस फेस वॉश का उपयोग करने से पहले एक बार देख लेना हैं की इसमें कौन कौन सामग्री का इस्तेमाल हुवा हैं ताकि बाद परेशानी हो तो उसका तुरंत इलाज किया जा सकता हैं।

2. संवेदनशीलता

दि आपकी त्वचा बहुत संवेदनशील है तो उन व्यक्ति को मामाअर्थ राइस फेस वॉश का उपयोग नही करना हैं क्यू की संवेदनशील व्यक्ति अगर फेस वॉश का उप[योग करता हैं तो किसी भी प्रकारकी समस्या होने का डर रहता हैं।

मामाअर्थ राइस फेस वॉश का उपयोग कैसे कराना हैं

मामाअर्थ राइस फेस वॉश के सभी लाभों के बारें में तो आप ने जान लिया हैं अभी आपके मन में यह सवाल उठता हैं की मामाअर्थ राइस फेस वॉश का उपयोग कैसे करना हैं।मामाअर्थ राइस फेस वॉश का उपयोग कैसे करना है यह निचे बताया गया हैं।

  • मामाअर्थ राइस फेस वॉश का उपयोग करने से पहले चेहरे को अच्छी तरह पानी से धो लेना हैं।
  • मामाअर्थ राइस फेस वॉश इस्तेमाल करने से पहले हाथों को धो लेना हैं।
  • फेस वॉश को हथेली थोड़ी मात्रा में ही लेना हैं।
  • फेस वॉश को अपने चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से गोलाई में मसाज करें।
  • फेस वॉश से लगभग 30 सेकंड से 1 मिनट तक से मसाज करना हैं।
  • अब चेहरे को ताजे पानी से अच्छी तरह से धो लेना हैं।
  • चेहरे को साफ, मुलायम तौलिए से धीरे-धीरे थपथपा कर सुखाएं।

मामाअर्थ राइस फेस वॉश में कौन कौन सी सामग्री हैं

मामाअर्थ राइस फेस वॉश में कौन कौन सामग्री को मिलाकर बनाया गया हैं उसके बारे में निचे पुरे विस्तार से बताया हुवा हैं।

चावल का अर्क – यह चेहरे की त्वचा को निखारने के लिए उपयोग किया जाता हैं।
गुलाब जल – यह त्वचा में नमी बनाए रखने में मदद करता हैं।
एलोवेरा – यह सुजन को कम करने में काम आता हैं।
विटामिन E – विटामिन E की कमी को पूरा करता हैं और चेहरे को स्वस्थ रखने में मदद करता है।
ग्लिसरीन – यह त्वचा को हाइड्रेटेड रखता हैं।

मामाअर्थ राइस फेस वॉश से जुड़ी सावधानियां क्या हैं

ममाअर्थ राइस फेस वॉश का उपयोग करते समय कुछ मुख्य सावधानियो को ध्यान में रखना पड़ता है। मामाअर्थ राइस फेस वॉश से जुड़ी सावधानियों के बारे में निचे बताया हुवा हैं।

  • अगर आप मामाअर्थ राइस फेस वॉश का उपयोग पहली बार कर रहे है तो पहले फेस वॉश को त्वचा के एक छोटे से भाग में पैच टेस्ट करना हैं उसले बाद किसी भी प्रकार की समस्या ना हो उसके बाद ही उपयोग करना हैं ।
  • मामाअर्थ राइस फेस वॉश को अपनी आखों के आसपास नहीं लगाना हैं ,अगर गलती से फेस वॉश आखों में चला जाता हैं तो तुरंत ही आखों को पानी से धो लेना हैं।
  • दि आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो इसका उपयोग कम मात्रा में करें या फिर अपने डॉक्टर की सलाह लेने के बाद उपयोग करे।
  • इस फेस वॉश दिन में 1 से 2 बार ही उपयोग करना हैं अधिक बार उपयोग नही करना हैं
  • मामाअर्थ राइस फेस वॉश को ठंडी और सुखी जगह पर रखना हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न- FAQs

Q 1. मामाअर्थ राइस फेस वॉश किस त्वचा के प्रकार के लिए उपयुक्त है?

मामाअर्थ राइस फेस वॉश को ऑयली त्वचा में , सामान्यत्वचा में और पिंपल्स वाली त्वचा में इन सभी में प्रकार की सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त हैं।

Q 2.क्या इसका इस्तेमाल पुरुष और महिलाएं दोनों कर सकते हैं?

जी हा, मामाअर्थ राइस फेस वॉश पुरुष और महिलाएं दोनों ही इस्तेमाल कर सकते हैं।

Q 3.मामाअर्थ राइस फेस वॉश की कीमत क्या हैं

मामाअर्थ राइस फेस वॉश की कीमत 200-250 रुपे के आसपास बजार में कही पर से आसानी से मिल जाएगा।

1 thought on “मामाअर्थ राइस फेस वॉश के फायदे और नुकसान”

Leave a Reply