वाउ का उबटन बॉडी लोशन के फायदे और नुकसान

Wow Ka Ubtan Body Lotion Ke Fayde : आज के समय में शीशे जेसी चमकदार त्वचा करने का खाब हर किसी को होता हैं , स्किनकेयर सिर्फ एक फैशन नहीं बल्कि एक आवश्यकता बन चुका है। हर रोज आपकी त्वचा को धुल , प्रदुषण , और तनाव से गुजरना पड़ता हैं इन सभी समस्याओं को दूर करने के लिए आपने भी बाजार में से काफी सारे प्रकार के बॉडी लोशननों का इस्तेमाल किया होगा लेकिन आपकी त्वचा में किसी भी प्रकार का फर्क नही मिलता और आप कहने लगते हैं की बाजार में ऐसा कोय बॉडी लोशन होता नहीं लेकिन ऐसा नही आज भी बजार में एसे कई सारे बॉडी लोशन हैं जिनमें से एक वाउ का उबटन बॉडी लोशन हैं।

आज के लेख में हम वाउ का उबटन बॉडी लोशन के से जुडी सभी प्रकार की जानकारियां देने वाले हैं जैसे की Wow Ka Ubtan Body Lotion Ke Fayde क्या हैं , वाउ का उबटन बॉडी लोशन के नुकसान क्या हैं , वाउ का उबटन बॉडी लोशन क्या हैं , वाउ का उबटन बॉडी लोशन में कौन कौन सी जड़ी-बतियाँ होती हैं और वाउ का उबटन बॉडी लोशन का उपयोग कैसे करना हैं इन सभी प्रकार के तोपिकों को के बारे बात करने वाले हैं। इसी लिए वाउ का उबटन बॉडी लोशन से जुडी किसी भी प्रकार की खास A To z जानकारी छुट ना जाए इसी लिए ध्यान और पूरा पढ़े।

वाउ का उबटन बॉडी लोशन क्या हैं

वाउ का उबटन बॉडी लोशन एक स्किनकेयर प्रोडक्ट हैं , यह बॉडी लोशन न केवल आपकी त्वचा को पोषण देता हैं बल्कि इसके कई फायदे भी हैं जो इसे एक आवश्यक स्किनकेयर उत्पाद बनाते हैं।उबटन एक प्राचीन भारतीय ब्यूटी ट्रीटमेंट है जिसे पारंपरिक रूप से दुल्हनों और दूल्हों के लिए बनाया जाता था। इसमें मुख्य रूप में हल्दी , बेशन और दूध जेसे प्राकृतिक हर्बल पदार्थों का इस्तेमाल कर के बनाया जाता हैं। यह बॉडी लोशन त्वचा को सुंदर , चमकदार और एक्सफोलिएट का मुख्य हेतु हैं। तो चलिए वाउ का उबटन बॉडी लोशन के फयदे क्या हैं।

वाउ का उबटन बॉडी लोशन के फायदे ( Wow Ka Ubtan Body Lotion Ke Fayde)

वाऊ का उबटन बॉडी लोशन के कई सारे प्रकार की फायदे है इन कई सारे फायदों में से कुछ प्रमुख फायदों के बारें में निचे बताया हुवा हैं।

1.त्वचा को गहरी मॉइस्चराइज़र

वाउ का उबटन बॉडी लोशन हमारी त्वचा को गहराई से मॉइस्चराइज़र करने काफी फायदेमंद हैं। इसमें बादाम और एलोवेरा का इस्तेमाल किया गया हैं यह दोनों त्वचा को हाइड्रेशन देने में मदद करता हैं जिससे त्वचा काफी मुलायम हो जाती हैं। यह बॉडी लोशन त्वचा को प्राकृतिक मॉइस्चर बैरियर को बनाए रखने में मदद करता है।

2. त्वचा को चमकदार बनाने में

काफी सारी लड़कियों का खाब होता हैं की कास हमारी त्वचा भी अधिक चमकदार होती तो कितना अच्छा होता आप के इसी खाब को पूरा करने के लिए आप वाउ का उबटन बॉडी लोशन का उपयोग स्किनकेयर रूटीन में ऐड कर सकते हैं। उबटन बॉडी लोशन में हल्दी और चंदन जैसे प्राकृतिक तत्वों होते हैं जो हमारी त्वचा को अधिक चमकदार करने में काफी अच्छे होते हैं।

3. त्वचा को मुलायम बनाने में

आज कल सभी लोगो यह ही चाहते हैं की मेरी भी त्वचा मुलायम हो जा ताकि में भी कही बार खुमने जाया करू तो लोगो में काफी आकर्षित दिखने लगु एसी त्वचा करने के लिए आपको नियमित रोजाना जीवन में वाउ का उबटन बॉडी लोशन का उपयोग करना होगा। बेसन के कारण यह लोशन त्वचा के डेड सेल्स को हटाने में मदद करता है, जिससे त्वचा का टेक्सचर बेहतर होता है और अधिक मुलायम त्वचा का महसूस होता है।

4. त्वचा का समान रंग

यह बॉडी लोशन लगाने का एक फेहद खास प्रकार का फायदा हैं यह त्वचा को समान रंग बनाए रखने में काफी अच्छा बॉडी लोशन हैं।यदि आपकी त्वचा पर डार्क स्पॉट्स या असमान टोन है, तो इस लोशन का उपयोग करके आप अच्छे परिणाम देख सकते हैं।

5. Uv किरणों से सुरक्षा देने में

अगर आप घर के बार जाने वाले हैं तो सूरज की Uv किरण आपकी त्वचा को नुकसान दे सकती हैं इसी लिए त्वचा को Uv किरणों से सुरक्षा देने के लिए आप वाउ का उबटन बॉडी लोशन को लगाना हैं इसमें कुछ घटक, जैसे चंदन होते हैं जो सूरज की Uv किरणों से सुरक्षा देने में मदद करता हैं।

6.वाउ का उबटन बॉडी के कुछ अन्य फायदे

  • नियमित उपयोग करने से त्वचा डार्क स्पॉट्स को कम कर सकते है।
  • त्वचा को प्राकुतिक चमक देने में।
  • इसकी सुंगध मानसिक तनाव को कम करता हैं।
  • त्वचा की जलन को कम करने में भी मदद करता हैं।
  • त्वचा को सॉफ्ट बनाने के लिए भी अच्छा लोशन हैं।
  • संवेदनशील त्वचा के लिए भी सुरक्षित।
  • सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयोगी हैं।

यह भी पढ़े :मामाअर्थ राइस फेस वॉश के फायदे

वाउ का उबटन बॉडी लोशन के नुकसान

वाउ का उबटन बॉडी लोशन के कई सारे फायदों के साथ साथ इस के कुछ संभावित नुकसान भी हो सकते हैं। वाउ का उबटन बॉडी लोशन के नुकसान के बारे में निचे बताया हुवा हैं।

1.एलर्जी

किस भी लोशन या अन्य चीजों को उपयोग करने से पहले इसमें इस्तेमाल होने वाले सभी प्रकार की समग्री के बारे में जान लेना बहुत जरुरी होता है ताकि बाद में किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो सके। इसी तरह से वाउ का उबटन बॉडी लोशन का भी इस्तेमाल करने से पहेल एक बार दिख लेना हैं की इसमें कौन कौन सी जड़ी बूटियों का इस्तेमाल कर के बनाया गया हियाँ ताकि बाद में एलर्जी ना हो सकें।

2.संवेदनशीलता

वाउ का उबटन बॉडी लोशन का संवेदनशीलता वाली त्वचा पर उपयोग करने नुकसान होने का डर रहता हैं संवेदनशीलता वाली व्ययक्ति की त्वचा पर यह बॉडी लोशन का इस्तेमाल करने पर जलन भी हो सकती हैं । इनी कारणों की वजह से संवेदनशीलता वाली त्वचा पर इस लोशन के नुकसान हो सकते हैं ।

वाउ का उबटन बॉडी लोशन का उपयोग कैसे करना हैं

वाउ का उबटन बॉडी लोशन के कई सारी लाभों हैं इन सभी लाभों को उपयोग करने के लए आपको इसे सही तरह से उपयोग करना भी आना चाहिए । वाउ का उबटन बॉडी लोशन का उपयोग कैसे करना हैं यह नीचे बताया हुव हैं ।

  1. सबसे पहले त्वचा को अच्छी तरह से धो लेना हैं या फिर गरम पानी से नाह लेना हैं ।
  2. अपनी हथेली में बॉडी लोशन को थोड़ी मात्रा में लेना हैं ।
  3. बॉडी लोशन को उंगलियों के माध्यम से त्वचा के सभी भागों पर लगाना हैं।
  4. बॉडी लोशन को विशेष रूप से कोहनियों और घुटनों पर अधिक ध्यान दें और वहां अतिरिक्त लोशन लगाएं।
  5. बॉडी लोशन को बाहर जाने से 1 घंटे पहले लगाना हैं ताकि बॉडी लोशन त्वचा में आशीन ने मिश्र हो जाए ।

वउ का उबटन बॉडी लोशन में कौन कौन सी जड़ी बूटियाँ हैं

वाउ का उबटन बॉडी लोशन इतना बेहतर इस लिए हैं क्यू की इसमें शामिल मुख्य जड़ी बूटियों की वजह काफी अच्छा हैं । तो चलिए जानते हैं की वाउ का उबटन बॉडी लोशन में कौन कौन सी मुख्य जड़ी बूटियाँ हैं ।

हल्दी का तेल – यह त्वचा की सूजन को काम करने में काम आता हैं।
चांदन का तेल – यह त्वचा के तेल को नियंत्रण करता हैं।
केसर का अर्क – त्वचा में मॉइस्चराइज़ और टोन सही करता है।
शहद – यह त्वचा को सुरक्षा प्रदान करता हैं ।
लैक्टिक एसिड – त्वचा को मुलायम करता हैं ।

वाउ का उबटन बॉडी लोशन से जुड़ी सावधानियां

वाउ का उबटन बनोडी लोशन का उपयोग करते समय कुछ सावधानियों को बरतना बहुत जरूरी होता हैं वाउ का उबटन बॉडी लोशन से जुड़ी सभी प्रकार की सावधानियों के बारे में नीचे बताया गया हैं।

  • अगर आप वाउ का उबटन बॉडी लोशन का पहली बार उपयोग कर रहे हैं तो पहले त्वचा के एक छोड़े से भाग में लगाना हैं उसके बाद किसी भी प्रकार की परेशानी ना आए तो ही इसका इस्तेमाल करना हैं।
  • बॉडी लोशन का उपयोग हमेशा साफ ओर सुखी त्वचा पर ही करना हैं।
  • वाउ का उबटन बॉडी लोशन को अधिक मात्रा में उपयोग नहीं करना हैं।
  • अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो लोशन का उपयोग नहीं करना हैं।
  • गर्मियों के मौसम में बॉडी लोशन का उपयोग काम मात्रा में करना हैं।
  • बॉडी लोशन को ठंडे ओर सूखे स्थान में है रखना हैं।
  • अगर इस बॉडी लोशन का उपयोग करते समय किसी भी प्रकार की जलन का अनुभव हो तो इसका इस्तेमाल करना तुरंत बांथ कर देना हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न- FAQs

क्या यह सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयोगी है ?

जी हाँ , यह सुखी ओर ऑयली सभी प्रकार की त्वचा पे वाउ का उबटन बॉडी लोशन का उपयोग किया जा सकता हैं।

वाउ का उबटन बॉडी लोशन की कीमत क्या हैं ?

वपव का उबटन बॉडी लोशन की कीमत 300 से 400 रुपे के आसपास बाजार में काही पर भी आसानी से मिल जाएगी।

वाउ का उबटन बॉडी लोशन सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त हैं ?

जी हां, वाउ का उबटन बॉडी लोशन का उपयोग सभी प्रकार की त्वचा पर कर सकते हैं।

Leave a Reply