Mamaearth Rice Hair Oil Ke Fayde | मामाअर्थ राइस हेयर तेल के फायदे और नुकसान

Mamaearth Rice Hair Oil Ke Fayde : बाल हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण हिसा होता हैं सभी लोगों यही चाहते हैं की मेरे भी बाल लबें और घनें हो जाए ताकि में काही बाहर खुमने या फिर किसी की शादी में जान होतो में सबसे ज्यादा हैन्सम दिखू पर एसा कर नहीं सकते। काफी सारे लोगों को बालों से जुड़ी काफी सारे समसाए रहती हैं जैसे की बालों को झड़ना , बालों का लंबा ना होना , डैंड्रफ , बालों की कमजोरी ओर बालों का समय से पहले सफेद होना इन सभी प्रकार की समस्या रहती हैं।यह सभी समस्याऑ को दूर करने के लिए अपने बजार में से मेंहगे तेल का इस्तेमाल किया ही होगा उन तेलों का इस्तेमाल करने के बाद भी बालों में किसी भी प्रकार का फ़र्क नहीं आता और आप कहते हैं की बाजार में एसा कोई तेल होता हैं नहीं लेकिन ऐसा नहीं हैं आज भी बजार में ऐसे तेल हैं। इनमें से एक मामाअर्थ राइस हेयर तेल हैं ।

तो आज के लेख में हम ममाअर्थ राइस हेयर तेल से जुड़ी प्रकार की जानकारी देने वाले हैं जैसे की Mamaearth Rice Hair Oil Ke Fayde क्या हैं , मामाअर्थ राइस हेयर तेल के नुकसान क्या हैं , मामाअर्थ राइस हेयर तेल का उपयोग कैसे करना हैं ओर मामाअर्थ राइस तेल में कौन कौन सी जड़ी बूटियाँ हैं इनी सभी प्रकार के टोपिकों के बारे में बताने वाले हैं। इसी लिए मामाअर्थ राइस तेल से जुड़ी किसी भी खास प्रकार की जानकरी छूट ना इस लिए लेख को ध्यान से पढे ।

मामाअर्थ राइस हेयर तेल क्या हैं ?

मामाअर्थ राइस हेयर तेल एक एक खास प्रकार का हेयर ऑयली हैं जो मुख्य यह रूप से चावल के पानी, आर्गन ऑयल, और अन्य प्राकृतिक जड़ी बूटियों से बनाया जाता है। यह तेल का उत्पादन भारत की नंबर 1 कंपनी “मामाअर्थ” कंपनी द्वारा बनाया गया है। यह कंपनी प्राकृतिक और ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स के लिए जानी जाती है और बालों, त्वचा, और अन्य सौंदर्य संबंधी उत्पादों की एक विस्तृत रेंज पेश करती है। यह तेल उपयोग करने से काफी प्रकार की बालों से जुड़ी समसायों को दूर किया जा सकता हैं जैसे की बालों का झड़ना , बालों का कमजोर हों और डैंड्रफ होना इन सभी प्रकार की समस्याओं में उपयोग किया जाता हैं। यह तेल लगाने से बालों की चमक बढ़ जाती हैं। तो चलिए जान ते हैं की मामाअर्थ राइस तेल के फायदे क्या हैं।

मामाअर्थ राइस हेयर तेल के फयदे ( Mamaearth Rice Hair Oil Ke Fayde )

मामाअर्थ राइस हेयर तेल के कई सारे फायदे हैं इन कई सारे फ़ायदों में से कुछ मुख्य फ़ायदों के बारे में नीचे निमलिखित विस्तार में बताया हुवा हैं।

1. बालों का झड़ने से रोकने में

काफी सारे लोगों को बालों को झड़ने की समस्या रहती हैं जिसके कारण वह काफी परेशान रहते हैं इस परेशानी को दूर करने के लिए आप को मामाअर्थ राइस हेयर तेल का उपयोग कर सकते हैं। इस तेल में चावल का पानी होता हैं चावल पानी बालों के लिए काफी गुणकारी होता हैं यह बालों को झड़ने से रोकने में मदद करता हैं।

2. बालों को मजबूत बनाने में

मामाअर्थ राइस तेल बालों को झड़ने के साथ साथ बालों को गहराई से मजबूत करने में भी काफी अच्छा तेल हैं। यह तेल में कफी सारी ऐसे जड़ी बूटियाँ होती हैं जो बालों की जड़े को मजबूत करने में मदद करते हैं। इस तेल में विटामिन E और विटामिन B बालों होते हैं जो बालों को मजबूत करने के लिए काफी अच्छे होते हैं इनी कारण के वजह से बालों को मजबूत करने के लिए मामाअर्थ राइस तेल का उपयोग करना काफी फायदेमंद होता हैं।

3. बालों को चमकदार बनाने में

काफी सारे लोगों को सपना होता होता हैं की बालों को शीशे के माफिक चमकदार होते तो कितना अच्छा होता निराश होने की जरूरत नहीं आपके भी बलों को शीशे के माफिक चमकदार बनाने के लिए आपको रोजाना जीवन में मामाअर्थ राइस हेयर तेल का उपयोग कर सकते हैं। यह सूखे और फ्रीज़ी बालों को कंट्रोल करता है, जिससे बालों चमकदार और जीवंत करने में।

4. डैंड्रफ में

डैंड्रफ की समस्या यह एक आम प्रकार की समस्या हैं , यह समस्या काफी सारे लगों होती हैं। डैंड्रफ को दूर करने के लिए आप मामाअर्थ राइस तेल का उपयोग कर सकते हैं , इसमें काफी सारे ऐसे तत्व होते हैं जो बालों में छुपे डैंड्रफ को आसनी से काम करने में मदद करता हैं मामाअर्थ राइस हेयर ऑयल में एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं जो स्कैल्प की सूजन और जलन को कम करते हैं, जिससे डैंड्रफ की समस्या में दूर होता है।

5. बालों की ग्रोथ में

मामाअर्थ राइस हेयर तेल बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने में काफी फायदेमंद हैं।यह तेल बालों और स्कैल्प को गहराई से हाइड्रेट करता है। हाइड्रेटेड बाल अधिक स्वस्थ होते हैं और उनकी टूटने की संभावना कम होती है, जिससे ग्रोथ में मदद मिलती है। यह तेल में किसी भी प्रकार के हानिकर तत्व नहीं हैं जिसके कारण इस तेल का उपयोग करना काफी सुरक्षित हैं। यह तेल बालों को नरम और लचीला बनाता है, लचीले बालों की वजह से बालों झड़ना काम होता हैं ओर बालों की ग्रोथ होती हैं।

6. मामाअर्थ राइस हेयर तेल अन्य छोटे फायदे

  • यह तेल बालों को काफी मात्रा में पोषक देने में मदद करता हैं।
  • कमजोर और टूटने वाले बालों को मजबूत करता है।
  • सिर की त्वचाकी सूजन को काम करने में मदद करता हैं
  • इसमें Pleasant fragrance होती है, जो आपको ताजगी महसूस कराती है।
  • यह तेल हानिकारक रसायनों से मुक्त होता है।
  • uv किरणों से बालों को सुरक्षित करता हैं।
  • सभी प्रकार के बालों में मामाअर्थ राइस हेयर तेल का उपयोग कर सकते हैं।

ये भी पढ़े : नवरत्न तेल के फायदे

मामाअर्थ राइस हेयर तेल के नुकसान

मामाअर्थ राइस के कई सारे फायदों के साथ साथ इसके कुछ संभावित नुकसान भी हो सकते हैं । मामाअर्थ राइस हेयर तेल के कुछ नुक़सान के बारें में नीचे बताया गया हैं।

1. एलर्जी

किसी भी तेल का उपयोग करने से पहले यह देख लेना हैं की इसमें कौन कौन जड़ी बूटियां को मिलाकर बनाया गया हैं ताकि बाद में किसी भी प्रकार की एलर्जी ना हो सकें ऐसी तरह से मामाअर्थ राइस हेयर तेल भी उपयोग करने से पहले इसमें इस्तेमाल होने वाली सभी प्रकार की जड़ी पहली के बारे में जान लेना हैं ताकि किसी भी प्रकार की समस्या ना हो सकें।

2.चिकनाई

यदि अधिक मात्रा में मामाअर्थ राइस हेयर तेल उपयोग किया जाए, तो बाल चिपचिपे और भारी लग सकते हैं।

मामाअर्थ राइस हेयर तेल का उपयोग कैसे करना हैं

मामाअर्थ राइस हेयर तेल के सभी प्रकार के लाभों को उपयोग करने के लिए आपको इस तेल का सही तरीके से उपयोग करना भी आना चाहिए तो नीचे मामाअर्थ राइस हेयर तेल का उपयोग कैसे करना यह नीचे बताया गया हैं।

  • मामाअर्थ राइस हेयर तेल का उपयोग करने से पहले बालों सामान्य शैम्पू से धो लेना हैं।
  • तेल थोड़ी मात्रा में गर्म करना हैं। गर्म तेल बालों के लिए काफी अच्छा होता हैं।
  • तेल को हथिलियों में लेने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह से धो लेना हैं।
  • तेल को हथेली में डाल ने के बाद तेल को बालों में अच्छी तरह से मालिश करते हुई लगाना हैं।
  • तेल को बालों की लंबाई में लगाना हैं।
  • तेल को बालों की जड़ों में गहराई तक जाए ऐसे लगना हैं।
  • तेल को बालों में 30 मिनिट तक रहने देने हैं।
  • उसके बाद अंत में बालों को शैम्पू से धो लेना हैं।

मामाअर्थ राइस हेयर तेल में कौन कौन सी जड़ी बूटियाँ हैं

मामाअर्थ राइस हेयर तेल इस लिए काफी फायदेमंद हैं क्यू की इस तेल में काफी सारी प्रसिद्ध जड़ी बूटियों को शामिल करके बनाया गया हैं।आए जानते हैं की मामाअर्थ राइस हेयर तेल में कौन कौन सी जड़ी बूटियाँ शामिल हैं ओए उसके फायदे क्या हैं।

चावल का तेल : यह तेल बालों मजबूत करने में मदद करता हैं।
अरंडी का तेल : यह बालों नमी देने में ओर रक्त परिसंचरण करने के लिए काफी फायदेमंद हैं।
अमला : बालों की ग्रोथ बढ़ने में मदद करता हैं।
ब्रह्मी : यह बालों को झड़ने से रोकने।
अमला : बालों की ग्रोथ बढ़ने में मदद करता हैं।
तुलसी – बालों सुंदर करने में मदद करता हैं।

मामाअर्थ राइस हेयर तेल से जुडी सावधानियाँ

मामाअर्थ राइस हेयर तेल का उपयोग करते समय कुछ संभावित सावधानियाँ बरतना काफी जरुरी होता हैं। मामाअर्थ राइस हेयर तेल से जुडी कुछ सावधानियों के बारे में निचे बताया हुवा हैं।

  • अगर आप मामाअर्थ राइस हेयर तेल का उपयोग पहली बार कर रहे हैं तो इस तेल को पहले त्वचा के छोटे से भाग में लगाने के बाद किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो तो ही इस्तेमाल करना हैं।
  • तेल को स्कैल्प पर हल्के हाथों से लगाएं, ताकि आपकी त्वचा को नुकसान न पहुंचे।
  • अधिक मात्रा में तेल का उपयोग नही करना हैं।
  • किसी अन्य हेयर प्रोडक्ट के साथ उपयोग नहीं करना हैं।
  • सप्ताह में 1-2 बार ही इसका उपयोग करना उचित रहेगा।
  • तेल को ठंडी और सुखी जगह पर रखना हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न- FAQs

क्या इसे रोज़ इस्तेमाल किया जा सकता है ?

नहीं , इस तेल को सप्ताह में 2-3 बार ही इस्तेमाल करना उचित होता है, ताकि बालों में चिकनाई न बढ़े।

क्या इसे बच्चों पर इस्तेमाल किया जा सकता है ?

इस तेल का बच्चों पे इस्तेमाल करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह लेना जरुरी होता हैं।

मामाअर्थ राइस हेयर तेल की कीमत क्या हैं ?

मामाअर्थ राइस हेयर तेल की कीमत 400 – 500 रुपे के आसपास बाजार में कही पर से मिल जाएगी।

1 thought on “Mamaearth Rice Hair Oil Ke Fayde | मामाअर्थ राइस हेयर तेल के फायदे और नुकसान”

Leave a Reply